शेयर बाजार में भारी गिरावट: सेंसेक्स 1,000 से ज्यादा अंक गिरा, निफ्टी 25,451 पर

शेयर बाजार में भारी गिरावट: सेंसेक्स 1,000 से ज्यादा अंक गिरा, निफ्टी 25,451 पर

मध्य पूर्व में संघर्ष के बढ़ने की आशंका और ईरान द्वारा इज़राइल पर हमले से शेयर बाजार में गिरावट आई है। गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स 1,264.2 अंक गिरकर 83,456 पर पहुंच गया। निफ्टी 50 इंडेक्स भी 0.97% गिरकर 25,548.4 अंकों पर बंद हुआ।

13 प्रमुख सेक्टोरल इंडेक्स में से 12 में गिरावट दर्ज की गई, जिसमें रियल एस्टेट और ऑटोमोबाइल क्षेत्र सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। एशियाई बाजारों में आई 1.5% की गिरावट का असर भारतीय बाजारों पर भी पड़ा।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में से प्रमुख कंपनियों जैसे टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक में गिरावट देखने को मिली।

“मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष के कारण घरेलू बाजारों में बिकवाली का दबाव बढ़ सकता है, क्योंकि इससे भारत के लिए आयातित तेल की आपूर्ति बाधित हो सकती है,” सेंटरम इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के विश्लेषकों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया।

व्यक्तिगत शेयरों में उपभोक्ता वस्तुओं की कंपनी डाबर के शेयर में 6% की गिरावट आई, क्योंकि कंपनी ने 2020 के बाद पहली बार तिमाही राजस्व में गिरावट का अनुमान लगाया। अधिकतर ब्रोकरेज कंपनियों जैसे मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज और 5पैसा कैपिटल के शेयरों में 2% की गिरावट आई, जबकि जियोजित फाइनेंशियल और एसएमसी ग्लोबल के शेयर 1% गिरे, क्योंकि भारतीय बाजार नियामक ने इक्विटी डेरिवेटिव ट्रेडिंग के लिए नियम कड़े कर दिए।

(Stock Market Crash Sensex Today Drops Over 1000 Points, Nifty Falls to 25451)

Leave a Comment